HOME REMEDIES

Ayurvedic Home Remedies- Medicine for Cold, Cough in Hindi

Home Treatment of Cough in Hindi

सर्दी ज़ुखाम से बचने के 15 घरेलु नुस्खे

घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके और उन् पे विश्वास करके सर्दी खांसी जैसी आम बिमारियों का इलाज करने को आज भी आम हिंदुस्तानी बहुत मानते हैं. सर्दी खांसी का कारगर इलाज करने के अलावा इन् नुस्खों का एक मज़ेदार फायदा और भी है – वह ये कि इनका कोई नुक्सान नहीं होता.

यहाँ हम आपको सर्दी खांसी को ठीक करने के कुछ सफल घरेलु नुस्खे बताएंगे.

) अदरक की चाय

अदरक की चाय का नाम सुनते ही उसका स्वाद और महक याद आ जाती है. पर स्वाद होने के साथ साथ ये सर्दी खांसी को ठीक करने मे भी मददगार है. बहती नाक और श्वास नली मे जमी बलगम को स्वस्थ करने का ये एक बहुत बेहतरीन तरीका है. अनेक फायदे वाला अदरक सर्दी को ठीक करने का रामबाण इलाज है.

) निम्बू दालचीनी और शहद का मिश्रण 

निम्बू, दालचीनी और शहद का मिश्रण सर्दी ठीक करने का एक एक बेहद असरकारक नुस्खा है.

मिश्रण बनाने का तरीका: आधे चम्मच शहद मे निम्बू कि बूंदें और एक एक चुटकी दालचीनी मिला दें, ये मिश्रण दिन मे दो बार लें, सर्दी ठीक हो जाएगी.

) गुनगुना पानी 

सर्दी हो जाने पे बार बार गुनगुना पानी पीने से ज़ुखाम खांसी और गले कि खराश मे बहुत मदद मिलेगी, गुनगुना पानी गले कि सूजन और जलन को भी ठीक करता है और शरीर के अंदर के संक्रमण को भी बहार निकालता है.

) हल्दी वाला दूध

हल्दी लगभग सभी भारतीय रसोई में पाया जाने वाला एक आवश्यक घटक है, हल्दी में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करता है. कोसे दूध मे हलसी मिला कर रात को सोने से पहले पी लें, इस से सर्दी ज़ुखाम मे तुरंत राहत मिलेगी.

) नमक मिले पानी के गरारे

ये सदियों पुराण नुस्खा प्रभावी रूप से खांसी ज़ुखाम को ठीक करने का एक बेहतरीन नुस्खा है. अगर इसमें थोड़ी हल्दी भी मिला लें तो सोने पे सुहागा.

) शहद और ब्रांडी

ब्रांडी आपके छाती को गर्म रखने के लिए जानी जाती हैं क्योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ब्रांडी में शहद को मिला के पीने से खांसी से लड़ने में मदद मिलती है. सिर्फ शहद के कुछ बूंदों के साथ मिश्रित ब्रांडी का एक चम्मच खांसी और आम सर्दी में सुधार करता है

) मसाले वाली चाय

तुलसी अदरक और काली मिर्च को चाय बनाते वक्त उसमे डाल लें . यह मसालेदार चाय चाय आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है. ये तीन अवयव एक आम सर्दी और खांसी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

) शहद, निम्बू का रास और गुनगुना पानी

यह पाचन सुधारने और परिसंचरण प्रणाली के लिए एक सही खुराक है। गुनगुने निम्बू के पानी में शहद डालकर पीने से आम सर्दी और खांसी को नियंत्रित करने में सबसे अच्छा समाधान होता है।

१०) आमला

एक बेहतरीन रक्तशोधक होने के कारण, अमला कई रोगों से लड़ता है . एक अमला नियमित रूप से खाने से कई स्वस्थ्य लाभ प्रधान कराता है. क्योंकि ये यकृत के उचित कार्य को सुनिश्चित कराता है और रक्त परिसंचरणा मे सुधार करता है.

११) अदरकतुलसी का मिश्रण 

अदरक का रास निकालें और उसमे तुलसी के पिसे हुए पत्ते और शहद डालकर पीने से खांसी से राहत मिलती है.

१२) सर्दी और खांसी के लिए फ्लक्ससीड्स 

आम सर्दी और खाँसी का इलाज करने के लिए फ्लक्ससीड्स एक और प्रभावी उपाय है. आप फ्लेक्ससीडस को घना होने तक उबालें और उसे शान लें. इसमें कुछ बुँदे निम्बू का रास और शहद डालकर इस मिश्रण को लें. सर्दी और खांसी से आराम मिलेगा.

१३) अदरक और नमक

अदरक को छोटे टुकड़ों में काट लें और इसमें नमक डाल लें. इन् अदरक के टुकड़ों को चबाने से सर्दी खांसी और गले की खराश से राहत मिलेगी.

१४) घी मे छोंके हुए लहसुन

लहसुन की कुछ दलियों को घी मे छोंक लें. यह एक कड़वा मिश्रण हो सकता है, लेकिन आम सर्दी और खांसी के लिए बहुत लाभकारी है|

Comment here