भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर
HEALTH

भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर

आज कल फिट रहने के क्रेज काफी तेजी से बढ़ रहा है और अगर आप भी अपने आपकी फिट रखना चाहते है तो आपको मालूम होना चाहिए की फिट रहने के लिए आपको  उचित आहार की आवश्यकता होती है क्योंकि यह माना जाता है कि यह आपका आहार है जो आपको पर्याप्त आकार पाने में सबसे मदद करता है।

जब पोषण की बात आती है, तो Protein का महत्व अधिक हो जाता है। Protein आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है जिसका सभी को अधिक मात्रा में सेवन करना आवश्यक है। चूंकि protein कोशिका का निर्माण खंड है। यहाँ इस पोस्ट में, हम भारत में protein और 10 सर्वश्रेष्ठ protein powder पर चर्चा करने जा रहे हैं।

Protein मांसपेशियों की वृद्धि के लिए प्राथमिक घटक है; तो यदि आप एक sportsman या bodybuilder हैं, तो आपके पास भारत में मौजूद सबसे अच्छा protein powder होना चाहिए। यद्यपि आप प्राकृतिक protein आहार का सेवन करके भी अपनी protein की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं, लेकिन supplement अच्छा विकल्प है, अर्थात, protein powder का सेवन एक अच्छा विकल्प है।

भारत में protein powder के विभिन्न ब्रांड हैं, और उन सभी का दावा है कि वे भारत में सबसे अच्छा protein powder का निर्माण करते हैं। यहाँ इस पोस्ट में, हमारे पास 2021 में भारत में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ protein powder का list हैं।

List of 10 Best Protein Powder In India

  • MuscleBlaze (MB)
  • Optimum Nutrition (ON)
  • MuscleTech
  • GNC
  • Ultimate Nutrition
  • Asitis
  • Myprotein
  • Six Pack Nutrition
  • Labrada
  • Probust

Price List Of Best Protein Powder In India

S.No Best Protein Powder Name Price
1 MuscleBlaze Whey Gold Rs- 2,399/-
2 Optimum Nutrition (ON) Rs- 2,774/-
3 MuscleTech Rs- 4,299/-
4 GNC Rs- 3,449/-
5 Ultimate Nutrition Rs- 2,999/-
6 Asitis Rs- 1,183/-
7 Myprotein Rs- 4,999/-
8 Six Pack Nutrition Rs- 350/-
9 Labrada Rs- 2,999/-
10 Probust Rs- 3,290/-

भारत में सबसे अच्छा Protein Powder कहाँ से खरीदें?

मेरा सुझाव है कि आप इसे Amazon और Healthkart जैसे विश्वसनीय स्टोर से खरीदें।

क्यों??

ये website विश्वसनीय e-commerce website हैं, और ये आपको protein की  सबसे अच्छी गुणवत्ता भी सुनिश्चित करती हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक नौसिखिया या समर्थक बॉडी बिल्डर हैं, आपको हमेशा विश्वसनीय प्लेटफॉर्म की तलाश करनी चाहिए।

Protein powder खरीदते समय बजट एक मुद्दा हो सकता है। हालांकि Amazon विभिन्न छूट और कैशबैक की सुविधा प्रदान करता है, अतः आप Amazon से सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर खरीदने पर विचार कर सकते।

आप उन प्लेटफार्मों की भी तलाश कर सकते हैं जिन पर आप गुणवत्ता पर भरोसा कर सकते हैं।

भारत में कौन सा Protein Powder सबसे अच्छी है?

आमतौर पर, नौसिखिये गलत उत्पाद खरीद लेते हैं क्योंकि उनके पास कोई स्पष्ट protein powder के बारे में मालूम नहीं होता है।

यदि आप एक नौसिखिया हैं या अपने protein supplement को बदलना चाहते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि आपको कौन सा protein powder खरीदना चाहिए, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस लेख में हम ने भारत के 10 सर्वश्रेष्ठ protein powder की सूची बनाया है तो आप इसे ध्यान से पढ़े और फिर समझदारी से आपके लिए सबसे अच्छा protein powder चुनें।

प्रोटीन क्या है?

शरीर की कोशिका और मांसपेशियों के विकास के लिए protein एक आवश्यक nutrient है। Protein amino acids का एक संयोजन है जो आपको विभिन्न पहलुओं में मदद करता है। पानी की तरह, आपके शरीर को नियमित रूप से protein की आवश्यकता होती है।

कुल 20 amino acids है जिस में से 9 हमारे लिए आवश्यक हैं क्योंकि हमारे शरीर को शरीर के अंदर संश्लेषण की आवश्यकता नहीं है; इस प्रकार, हमें भोजन के माध्यम से उपयोग करने की आवश्यकता है। 9 महत्वपूर्ण amino acid में से तीन ब्रांच-चेन एमिनो एसिड (BCAA) हैं।

अगर आप बॉडी बिल्डर हैं तो आपको BCAA की बहुत जरूरत है। BCAAs मांसपेशियों के विकास को उत्तेजित करता है और व्यायाम से संबंधित थकान को भी कम करता है। Best protein powder का सेवन एक गहन कसरत के बाद क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत सुनिश्चित करता है। भारत में सर्वश्रेष्ठ protein powder निर्माण कर्ता का दावा है कि उचित मात्रा में protein का उपयोग भी एक गहन कसरत के बाद क्षतिग्रस्त कोशिका की मरम्मत में मदद करती है।

कितना प्रोटीन का उपभोग करना चाहिए?

एक शोध के अनुसार यदि कोई व्यक्ति कड़ी मेहनत करता है तो उसे प्रतिदिन शरीर के प्रति पाउंड वजन के लिए 0.85 ग्राम प्रोटीन का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। हालांकि, कई विशेषज्ञ इससे सहमत नहीं हैं। कुछ फिटनेस विशेषज्ञ कहते हैं कि उचित फिटनेस के लिए Protein की आवश्यक सही मात्रा 0.7-0.8 है, और कुछ का मानना है की 1-1.2 ग्राम protein उसके लिए आदर्श हैं।

इस प्रकार आप कह सकते हैं कि विभिन्न लोगों के protein की खपत पर अलग-अलग राय और सिद्धांत हैं। Protein की खपत की मात्रा लोगों के लिंग पर भी निर्भर करती है। औरतों (female) की तुलना में पुरुष को अधिक मात्रा में protein का सेवन करना चाहिए।

सर्वश्रेष्ठ प्रोटीन पाउडर के लाभ

भारत में protein powder के विभिन्न ब्रांड हैं और सभी का दावा है कि उनका उत्पाद सबसे अच्छा है। लेकिन सबसे अच्छा protein powder का चयन आवश्यक है क्योंकि यह कई फायदे प्रदान करता है जैसे कि-

  • यह मांसपेशियों की वृद्धि में मदद करता है
  • Protein की उचित मात्रा का सेवन hormone, enzyme और अन्य रासायनिक स्राव में मदद करता है
  • Protein गहन कसरत के बाद क्षतिग्रस्त कोशिका की मरम्मत में भी मदद करता है
  • Best protein powder का सेवन आपको वजन घटाने और वजन बढ़ाने में भी मदद करता है

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ प्रोटीन पाउडर

#1. MuscleBlaze Whey Gold

यह सभी फिटनेस फ्रीक के लिए भारत में सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर में से एक है। यह उन्नत प्रोटीन पूरक पर आधारित है, जिसे सर्वोत्तम raw material का उपयोग करके निर्मित किया गया है। इसमें whey प्रोटीन होता है, जो मसल्स को बढ़ाने में मदद करता है।

MuscleBlaze Whey Gold में मौजूद प्रमुख पोषक तत्व

  • यह 25 ग्राम प्रोटीन प्रति सर्विंग (30 ग्राम) देता है
  • MuscleBlaze Whey Gold  प्रोटीन पाउडर में 1.65 ग्राम कार्ब्स, 4.38 ग्राम ग्लूटामिक एसिड, 5.4 ग्राम बीसीएए और 0.46 वसा होते हैं।
  • इन पोषक तत्वों के अलावा, MuscleBlaze Whey प्रोटीन में रेड सिंथेसिस और रिकवरी के लिए 11.7 ग्राम EAA भी होते हैं।

MuscleBlaze Whey में इन पोषक तत्वों की मौजूदगी इसे जिम के शौकीनों के बीच भारत में सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर में से एक बनाती है।

#2. Optimum Nutrition (ON)

Optimum Nutrition सर्वश्रेष्ठ और अग्रणी स्पोर्ट्स ब्रांड में से एक है जो उच्च गुणवत्ता और वास्तविक पोषण पूरक प्रदान करता है। Whey प्रोटीन के अलावा, Optimum Nutrition मास गेनर, वेट गेनर, प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट जैसे और भी बहुत कुछ बनाता है। उच्च उत्पाद श्रृंखला के कारण, Optimum Nutrition सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद ब्रांड है जो भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर लाता है। Optimum Nutrition गोल्ड स्टैंडर्ड में अल्ट्रा-फिल्टर प्रोटीन के साथ व्हे प्रोटीन आइसोलेट होता है जो प्रत्येक सर्विंग में 24 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।

Optimum Nutrition whey प्रोटीन बीसीएए, ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन और वेलिन के साथ तैयार किया जाता है, जो प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ावा देता है और शरीर में थकान को कम करता है। Optimum Nutrition भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर है क्योंकि यह Optimum बीसीएए प्रदान करता है और मांसपेशियों को नुकसान से बचाता है। इस प्रकार Optimum गोल्ड स्टैंडर्ड व्हे प्रोटीन फिटनेस फ्रीक के बीच भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर है। इसमें प्रति सर्विंग (30 ग्राम) में 24 ग्राम प्रोटीन, 5.5 ग्राम बीसीएए और 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

Optimum Nutrition में मौजूद प्रमुख पोषण

  • यह प्रति सर्विंग 24 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है (30 ग्राम)
  • Optimum Nutrition में प्रति 30 ग्राम या प्रति सर्विंग में 5.5 ग्राम बीसीएए और 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं
  • इसमें ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन और वेलिन भी होते हैं, जो प्रोटीन संश्लेषण को उत्तेजित करते हैं और Optimum मांसपेशियों को बनाए रखते हैं

#3. MuscleTech

MuscleTech performance Nitrotech whey प्रोटीन वैज्ञानिक रूप से तैयार किए गए व्हे प्रोटीन फॉर्मूले में से एक है, जिसका इस्तेमाल ताकत और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस विशेषता के कारण, MuscleTech performance Nitrotech भारत में सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर में से एक है। यह न केवल भारत में प्रसिद्ध है बल्कि दुनिया भर में उपयोगकर्ता का विश्वास भी अर्जित किया है। इस प्रोटीन पाउडर में  ब्रांच-चेन एमिनो एसिड (बीसीएए), एमिनो, ग्लूटामाइन और कई मल्टीविटामिन होते हैं जो मांसपेशियों की वृद्धि का समर्थन करते हैं। MuscleTech performance Nitrotech whey प्रोटीन के हर दो स्कूप में 50 ग्राम प्रोटीन 11.2 ग्राम बीसीएए और 8.2 ग्राम ग्लूटामाइन मिलता है।

MuscleTech परफॉर्मेंस नाइट्रोटेक व्हे प्रोटीन की मुख्य विशेषताएं

  • इसमें प्रोटीन की उच्च सांद्रता होती है। MuscleTech की प्रत्येक सर्विंग में 25 ग्राम प्रोटीन होता है
  • इसमें ब्रांच चेन अमीनो एसिड होता है। MuscleTech performance Nitrotech सीरीज के प्रत्येक दो-स्कूप में 11.2 ग्राम बीसीएए होते हैं
  • प्रत्येक सर्विंग में 22 विभिन्न प्रकार के मल्टीविटामिन होते हैं। जिसमें से 12 आपके दैनिक अनुशंसित खपत का 100% या उससे अधिक है।
  • इसमें fish oil भी होते हैं
  • इसके अलावा, इस प्रोटीन का मुंह में पानी लाने वाला स्वाद इसे भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रोटीन पाउडर में से एक बनाता है।

   #4. GNC

यह भारत में सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर में से एक है। GNC प्रोटीन पाउडर वैज्ञानिक सूत्र पर आधारित है, जो उपभोक्ता की ताकत और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए है। GNC एक पठन प्रोटीन निर्माण कंपनी है जो न केवल सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर बनाती है बल्कि यह भी सुनिश्चित करती है कि यह बिना किसी दुष्प्रभाव के काम करे। इस प्रकार इस प्रोटीन पाउडर ने दूसरों के लिए बेंचमार्क स्थापित किया है।

ज्यादातर लोग शिकायत करते हैं कि प्रोटीन पाउडर पचने योग्य नहीं है, लेकिन यह GNC सुनिश्चित करता है कि उनका प्रोटीन पाउडर जल्दी पच जाए। प्रत्येक GNC प्रोटीन पाउडर 24g उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरा होता है। इसके अलावा, GNC प्रोटीन पाउडर में 9 आवश्यक अमीनो एसिड भी होते हैं जो आपके कल्याण और प्रदर्शन लक्ष्य का समर्थन करते हैं।

GNC प्रोटीन पाउडर की मुख्य विशेषताएं

  • प्रति सर्विंग GNC प्रोटीन पाउडर में 24 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है
  • Whey concentrated और whey isolate दोनों शामिल हैं
  • 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं
  • यह प्रोटीन पाउडर ग्लूटेन से मुक्त है
  • स्वाद अच्छा है, और इसे साधारण हलचल और हिलाने पर आसानी से घोला जा सकता है

#5. Ultimate Nutrition

Ultimate Nutrition प्रमुख प्रोटीन सप्लीमेंट निर्माता ब्रांडों में से एक है जो विभिन्न प्रकार के प्रोटीन सप्लीमेंट जैसे व्हे प्रोटीन, मास गेनर, वेट गेनर का निर्माण करता है। यह ब्रांड भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए मुख्य रूप से प्रचलित है, यह उपयोगकर्ता को प्रोटीन और शरीर के लिए आवश्यक अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। Ultimate Nutrition मसल्स को ताकत प्रदान करने के साथ-साथ आपके इम्यून सिस्टम को भी सपोर्ट करता है और एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो आपको घातक बीमारी से बचने में मदद करता है।

Ultimate Nutrition की मुख्य विशेषताएं

  • Ultimate Nutrition में प्रोटीन की उच्च सांद्रता होती है, यानी प्रति सर्विंग यह 24 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है
  • यह प्रोटीन पाउडर प्रति सर्विंग में 6g BCAAs प्रदान करता है
  • इसमें food फाइबर भी होता है जो आपको प्रोटीन की उच्च सांद्रता को पचाने में मदद करता है
  • Ultimate Nutrition कई माउथ-वाटरिंग फ्लेवर में उपलब्ध है

#6. Asitis

Asitis whey पाउडर इस तरह से तैयार किया जाता है कि यह प्रोटीन की अधिकतम सांद्रता प्रदान करता है। इसी वजह से इसे भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर माना जाता है। इसके साथ ही, Asitis आपको प्रोटीन का सबसे अच्छा और शुद्ध रूप प्रदान करता है जो मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है। भारत में यह सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर उन लोगों के लिए आदर्श है जो गहन कसरत पसंद करते हैं क्योंकि यह रिकवरी और मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है। इसमें प्रोटीन की उच्च सांद्रता के साथ-साथ इसमें BCAAs भी होता है जो इसे मांसपेशियों की वृद्धि और संश्लेषण के लिए बहुत प्रभावी बनाता है।

Asitis की मुख्य विशेषताएं

  • प्रत्येक सर्विंग (30 ग्राम) में Asitis प्रोटीन पाउडर 24 ग्राम प्रोटीन और 5.4 ग्राम BCCAs प्रदान करता है
  • Asitis एक स्वादहीन प्रोटीन है। यह स्वादिष्ट तो नहीं है पर आप ऐसे अपने पसंद के फ्लेवर के चीज़ों के साथ मिला कर ले सकते है
  • यह मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है क्योंकि यह एक सर्विंग में प्रोटीन की उच्च सांद्रता प्रदान करता है
  • अधिकतम प्रोटीन और आवश्यक पोषण प्रदान करने के लिए इस प्रोटीन पाउडर को न्यूनतम रूप से संसाधित किया जाता है
  • इन फायदों के साथ यह तुलनात्मक रूप से कम कीमत पर उपलब्ध है

#7. Myprotein

Myprotein इस तरह से निर्मित होता है कि यह आपके शरीर को सुविधाजनक, उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन प्रदान करता है जो मांसपेशियों की वृद्धि का समर्थन करता है और आपकी मांसपेशियों को बनाए रखने में भी आपकी मदद करता है। इन महत्वपूर्ण लाभों के कारण, Myprotein को भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर माना जाता है। इस प्रोटीन पाउडर में प्रति सर्विंग प्रोटीन की उच्च सांद्रता होती है। इन लाभों के साथ, Myprotein विभिन्न माउथ-वाटरिंग फ्लेवर में आता है जैसे क्लासिकल चॉकलेट स्मूथ, स्ट्रॉबेरी क्रीम, वेनिला और कई अन्य।

Myprotein की प्रमुख विशेषता

  • इसमें प्रत्येक सर्विंग में 21 ग्राम प्रोटीन होता है
  • Myprotein प्रत्येक सर्विंग में 5.4 ग्राम बीसीएए प्रदान करता है
  • उन लोगों के लिए उपयुक्त जिन्हें चीनी की कम सांद्रता की आवश्यकता होती है क्योंकि इस प्रोटीन पाउडर में चीनी की मात्रा कम होती है
  • 40 से अधिक स्वादों में उपलब्ध
  • इसके साथ ही, इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, इसलिए इन महत्वपूर्ण घटकों के कारण मेरा प्रोटीन भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर है

#8. Six Pack Nutrition

Six Pack Nutrition विभिन्न जिम फ्रीक की आकांक्षा है। चूंकि यह पोषण की इष्टतम मात्रा प्रदान करता है, जो मांसपेशियों के विकास का समर्थन करता है; इस प्रकार, यह भारत और भारतीय लोगों के बीच सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर में से एक है। यह प्रोटीन पाउडर 100% शुद्ध whey प्रोटीन, आइसोटोनिक ड्रिंक, वेट गेनर प्रदान करता है। इसके साथ ही, Six Pack Nutrition बिना चीनी वाला उत्पाद और अतिरिक्त कार्ब्स के निम्न स्तर की पेशकश करता है। इस प्रकार, यह उन दोनों के लिए उपयुक्त है जो अपनी मांसपेशियों और वजन को बढ़ाना चाहते हैं।

Six Pack Nutrition की मुख्य विशेषता

  • प्रति सर्विंग प्रोटीन की उच्च सांद्रता यानी 25g high
  • प्रति सर्विंग 5.6g से अधिक BCAAs ऑफ़र करता है
  • इसमें शुगर कम होती है और कार्ब्स का स्तर कम होता है
  • उन दोनों के लिए बिल्कुल सही जो अपना वजन और मांसपेशियों को बढ़ाना चाहते हैं

#9. Labrada

Labrada भारत में सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर में से एक है, जो आपको 100% शुद्ध whey प्रोटीन प्रदान करता है और आपकी मांसपेशियों को विकसित करने में आपकी मदद करता है। प्रोटीन की उच्च सांद्रता के साथ, Labrada में  ब्रांच-चेन एमिनो एसिड भी होता है, जो आपको 3 आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है। BCAAs की उपस्थिति के कारण, Labrada प्रोटीन सप्लीमेंट उन एथलीटों के लिए सही है, जिनका शरीर प्रोटीन और अन्य सप्लीमेंट्स की उच्च सांद्रता की मांग करता है।

Labrada की मुख्य विशेषताएं

  • इसमें प्रोटीन की उच्च सांद्रता होती है। प्रत्येक सर्विंग में Labrada 26 ग्राम प्रोटीन मिलता है
  • एथलीटों, फिटनेस फ्रीक, बॉडीबिल्डर्स के लिए भारत में एक उत्कृष्ट और सर्वश्रेष्ठ प्रोटीन पाउडर
  • इस प्रोटीन में 0g अतिरिक्त चीनी है
  • आप Labrada प्रोटीन पाउडर को पानी, जूस या दूध में आसानी से मिला सकते हैं

#10. Probust

Probust आपके शरीर को प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की संपूर्ण एकाग्रता प्रदान करता है, जो शरीर के विकास के लिए आवश्यक है। यह प्रोटीन पाउडर प्रत्येक सर्विंग में उच्च सांद्रता वाले प्रोटीन की पेशकश के लिए जाना जाता है। Probust प्रोटीन का निर्माण क्रॉस-फ्लो माइक्रोफिल्ट्रेशन द्वारा उन घटकों को संरक्षित करने के लिए किया गया है जो मानव शरीर के लिए फायदेमंद हैं। Probust उन लोगों के लिए एकदम सही है जो उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम करना चाहते हैं।

Probust की मुख्य विशेषताएं

  • डबल चॉकलेट, वेनिला आइसक्रीम, कॉफी और अन्य जैसे विभिन्न माउथ-वाटरिंग फ्लेवर में उपलब्ध है
  • Proburst प्रोटीन की प्रत्येक सर्विंग आपको 24g प्रोटीन प्रदान करती है
  • प्रोटीन की उच्च सांद्रता के साथ-साथ यह आपको 5 ग्राम ब्रांच्ड चेन एमिनो एसिड (बीसीएए) भी प्रदान करता है
  • इसमें ग्लूटामाइन भी होता है जो आपको मांसपेशियों की थकान से बचाता है

भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर खरीदने के लिए आपको यह समझने की जरूरत है कि आप क्या ढूंढ रहे हैं। ज्यादातर लोग अपने शरीर की जरूरतों को जाने बिना ही बिना सोचे समझे प्रोटीन पाउडर खरीद लेते हैं। यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो आपको उन प्रोटीन पाउडर के लिए जाना चाहिए, जो आपको उचित पोषण प्राप्त करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आप रेगुलर जिम फ्रीक हैं, तो हाई प्रोटीन कंसंट्रेशन वाला प्रोटीन पाउडर आपके लिए बेस्ट रहेगा।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *