HEALTH

What are the ill effects of nightfall In Hindi

nighfall

Nightfall या Nocturnal Emission अनैच्छिक रूप से वीर्य का स्खलन (कुछ ऐसा होता है जो बिना इच्छा या सचेत नियंत्रण के होता है) जो आमतौर पर रात में या सुबह के शुरुआती समय में होता है। इसे स्वपनदोष भी माना जाता है। अक्सर युवा पुरुषों में Nighfall होता है, लेकिन किसी भी उम्र के पुरुष इस समस्या से पीड़ित हो सकते हैं।

उन पुरुषों में Nightfall या Nocturnal Emission काफी सामान्य है जो यौन रूप से सक्रिय नहीं हैं या नियमित रूप से हस्तमैथुन नहीं करते हैं। एक मानव, शरीर में 300-800 मिलियन शुक्राणु कोशिका को संग्रहीत कर सकता है, और आप जानते हैं कि शुक्राणुजनन, यानी शुक्राणु का उत्पादन स्वचालित रूप से होता है, जिसके कारण मानव शरीर में शुक्राणु कोशिका की मात्रा नियमित रूप से बढ़ता रहता है।

शुक्राणु दो सप्ताह तक जीवित रह सकता है यदि कोई व्यक्ति यौन रूप से निष्क्रिय है या हस्तमैथुन नहीं करता है तो शरीर खुद ही शुक्राणु कोशिका को मूत्र या Nightfall के माध्यम से शरीर से बाहर निकाल सकता है।

लेकिन अगर यह अक्सर होता है (एक महीने में 4-5 बार) तो यह कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।  यह कहा जाता है कि यह पुरुषों में यौन कमजोरी का कारण बन सकता है, लेकिन यौन कमजोरी से अधिक, Nightfall कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जैसे पुरुषों में समग्र शक्ति और सहनशक्ति।

Is Nightfall Harmful?

स्वप्नदोष या Nightfall एक संभोग है जो अनायास होता है। यह पुरुषों में काफी आम है, लेकिन स्त्री में wet dreams आते हैं जो puberty के बाद पैदा होता है।

कुछ लोगों ने मानना की कि यह समय से पहले स्खलन और लिंग या पुरुष यौन अंग के आकार में कमी का कारण बनता है। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जो पुरुष यौन अंग के आकार को बढ़ा या घटा सकता है।

हां, एक व्यक्ति के लिए Nightfall निराशाजनक हो सकती है इसलिए यह अच्छी खबर है कि कुछ सामान्य उपचार का उपयोग करके इसे रोका जा सकता है।

How To Avoid Nightfall

यहाँ कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपको इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

  1. Bottle gourd, यानि लौकी का उपयोग करें। यह एक शीतलन प्रभाव के रूप में काम करता है जो Nightfall को कम करने में मदद करता है।
  2. आहार में प्याज और लहसुन का उपयोग करें
  3. अपने भोजन में दही का उपयोग करें जो आपकी immune system को बेहतर बनाता है और Nightfall को कम करने में मदद करता है
  4. सुबह-सुबह नींबू पानी का सेवन शुरू करें।
  5. लेकिन इसे कुछ अन्य तरीकों से भी ठीक किया जा सकता है जैसे ध्यान, यौन सामग्री और आदि देखने से बचें।

Comment here