HOW TO

Dark Circles से कैसे छुटकारा पाए – Tips for Remove Dark Circle in Hindi

Tips for Remove Dark Circle

Remove Dark Circle in Hindi – एक आकर्षक चेहरे होने के बाद भी काले घेरे (Dark Circles) ऐसी एक चीज है जो इसके आकर्षण पूरी तरह खत्म कर देते हैं। आंखों के नीचे ये गहरे रंग के निशान कई अलग-अलग कारणों की वजह से बनते हैं। आनुवंशिक बंदोबस्ती (Genetic Endowment) को इसका मूल कारण माना जाता है इसके अलावा यह भी माना जाता है कि अधिकतर लोग शारीरिक रूप से फिट नहीं होते जिसका प्रतीक यह काले घेरे (Dark Circles) होते हैं।

काला धब्बा हटाने के रेलू उपचार

काले घेरे (Dark Circles) के लिए एक उपयोगी प्राकृतिक उपाय में महत्वपुर्ण तत्वों जैसे आइलीस और हेलोॉक्सि (Eyeliss and Haloxyl), जो दोनों पेप्टाइड (Peptides) मुख्य रूप से गठित होते हैं। जिसमे से (Eyeliss) आइलिस आपकी जल निकासी को बेहतर बनाने, केशिका की ताकत को बढ़ावा देने, त्वचा के ढीलेपन को ख़तम करने के लिए और लचीलेपन बढ़ाने के लिए और कई आपकी अधिकांश समस्याओं का समाधान करने काम आती है । वहीं दूसरी और (Haloxyl) हेलॉक्सिल संचलन बेहतर बनायेगा, हीमोग्लोबिन रिमशन को गति देगा और आंखों के नीचे त्वचा की मोटाई बढ़ाने के काम आती है ।

  1.  एक घंटे में एक बार जरूर अपने चेहरे को साबुन और पानी के साथ धोए । आपकी त्वचा ताजा रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है यह आपके चेहरे का तापमान भी शांत करता है अगर कोई भी रोगाणु या बैक्टीरिया हो उसको साफ करता है
  2. अपने शरीर के कार्यों (Functions) को ठीक से सक्रिय करने के लिए आठ घंटे नींद लेना जरूरी है। ऐसे क्षेत्रों में सोने से बचें जहां आपके आस-पास शोर है क्योंकि एक स्वस्थ नींद आपके स्वास्थ्य रखती है।
  3. अधिक आराम करें और कम करें ” काले घेरे (Dark Circles) को जल्दी से खत्म करता है। चिंता और घबराहट ऐसे दो तरह के एक जहर हैं जो काले घेरे (Dark Circles) को जन्म देते है।
  4. सुबह जल्दी उठ कर व्यायाम करें जैसा कि आप जानते हैं कि व्यायाम आपको स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  5. रोजाना अच्छा भोजन और स्वस्थ नाश्ता करें।

काले घेरे (Dark Circles) से छुटकारा पाने के लिए खाद्य (Food) जो मूल्यवान पोषक तत्वों में समृद्ध है, का उपयोग अनिवार्य है। मानव शरीर में ऐसे पोषक तत्वों की कमी न केवल काले घेरे (Dark Circles) का कारण है बल्कि कई अन्य रोगो का भी कारण बनता है। यह छोटी छोटी समस्याओं लंबे समय तक चलते चलते बढ़ी बन जाती हैं।

पोषक तत्वों (Nutrients)

कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों (Nutrients) इनमे पाये जा सकते है:

  1. कटे हुए ताजा फल और सब्जियों
  2. हरे रंग की पत्ती जैसी सब्जियां
  3. गेहूं जैसे जई, जौ, गेहूं और बाजरा
  4. फलों और सब्जियों के बने जूस और पदार्थ

एक अच्छा नाश्ता स्वस्थ आहार का सार है और दिन के सभी भोजन अपरिहार्य है। अपने नियमित काम शुरू करने से पहले इसे सुबह में लेने के लिए एक आदत बनाए।

Comment here