HOW TO

Remove ChickenPox Marks in Hindi – Get Rid of चेचक के दाग (Scars)

How to Remove ChickenPox

Chicken Pox के निशान को कैसे हटाए

चेचक (ChickenPox) की वजह से काले धब्बों (Black Scars) से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies)

चिकन पॉक्स दोनों बच्चों और वयस्कों पर हमला करता है | यह बेहद संक्रामक रोग होने के लिए जाना जाता है, चिकन पॉक्स शरीर में लगातार खुजली और असंख्य फूंसिया पैदा करता है। ये फूंसिया संक्रामक बैक्टीरिया लाती है और कभी-कभी निशान (ChickenPox Holes on Face) भी छोड़ जाती है |

पश्चात की अवधि के दौरान, कई बच्चे और वयस्क पूरे चेहरे, अंगों, और धड़ आदि के निशान से पीड़ित रहते हैं। अगर ऐसे निशान हटाए नहीं जाते हैं, तो लोगों का आत्मविश्वास कम हो सकता है या वह लोगों को शर्मिंदगी महसूस हो सकती है।

इस तरह की असहज स्थिति से बचने के लिए, chickenpox के दिनों के दौरान काले निशान से छुटकारा पाने के लिए उचित उपाय करने की सिफारिश की गई है। क्लिनिकल उपचार के अलावा, कुछ घरेलू उपचार या प्राकृतिक उपचार (Natural Ayurvedic Home Remedies) प्राचीन काल से अभ्यास किए जाते हैं |

घरेलू उपचार से ChickenPox Scars कैसे हटाए 

1) शहद

इसके औषधीय मूल्य के बावजूद, शहद प्राकृतिक पोषक तत्वों और न्यूरॉरिज़र के साथ समृद्ध है। शहद में ब्लीच पदार्थ भी होते हैं जो निशानों को हल्का करते हैं। प्रभावित क्षेत्रों पर शहद या शहद के पैक को लगाने से त्वचा का कायाकल्प बना रहता है।

चिकन पॉक्स के निशान से पीड़ित लोगों को अक्सर प्राकृतिक शहद के पैक को लगाने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि इससे मृत त्वचा कोशिकाओं को तेजी से हटाने में मदद मिलती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, निशान पर शहद और जई का एक पैकेट लगाना अधिक प्रभावी हो सकता है।

शहद, जई और पानी का एक बड़ा चमचा लें और एक नरम और मोटी पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाए और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे साफ पानी से धोले |

2) विटामिन तेल और आवश्यक तेलों का मिश्रण

चिकन पॉक्स द्वारा छोड़े गए काले निशानो पर विटामिन ई तेल लगाने की भी कई त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जाती है। विटामिन ई तेल प्राकृतिक और सुरक्षित है। निशान पर तेल लगाने से चिकन पॉक्स छोड़ दिए गए काले धब्बे कम हो जाते हैं।

विटामिन ई के तेल, लैवेंडर तेल, , चाय के पेड़ के तेल, बर्गमोट तेल आदि को त्वचा पर लगाना बहुत अच्छा होता है और यह निशान को खत्म करने और त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है।

3) नींबू का रस

नींबू का रस एकमात्र प्राकृतिक तत्व है जो कि चिकनपोक्स को जल्दी से हटाने में मदद करता है और त्वचा को हल्का कर देता है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को कुछ पानी के साथ रस को पतला कर लेना चाहिए और कुछ मिनटों के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश में ना जाए |

4) नारियल पानी

यह सभी घरों में काफी उपलब्ध होता है | नारियल के पानी का उपयोग त्वचा की सतह पर करने से काले निशान को मिटाने और त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद मिलती है। नारियल पानी में एंटीवायरल, एंटी-फ़ंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से त्वचा को ताज़ा करने में मदद मिलती है।

Comment here