HEALTH BENEFITS

Reduce or Lose Thigh and Hips Fat, Weight For Female & Male

Lose Thigh and Hips Fat

6 आसान तरीके जांघ के फैट को कम करने के लिए

वसा कम करना स्वास्थ्य, उपस्थिति और वजन घटाने के मामले में चिंताओं में से एक है। विभिन्न प्रकार के वसा हैं, जैसे चेहरे का वसा, पेट वसा, जांघ की वसा (Thigh Fat)। आम तौर पर, पेट, कूल्हे (Hips), चेहरे, जांघ आदि के आसपास मोटी वसा संचय और एकाग्रता अधिक होती है।

कूल्हे, जांघों पर वजन घटाने के लिए

यद्यपि, कूल्हे, पेट, जांघ आदि जैसे विशेष क्षेत्रों के लिए लक्षित वजन कम करना मुश्किल है, यहां हम वजन घटाने जिसमे जांघ, कूल्हे वसा को कम करने (Reduce Thighs and Hips Fat) के बारे में चर्चा करेंगे। फैट जांघों पर बहुत उच्च मात्रा में होता है। जहां तक ​​उपस्थिति का संबंध है, जांघ वसा से आप अनाड़ी या भद्दे दिख सकते हैं। यह स्वास्थ्य और फिटनेस के मामले में अधिक वजन का संकेत है। यह कई स्वास्थ्य विकारों जैसे कि मोटापा (Obesity), लिपिडामा (Lipedema), उच्च रक्तचाप (hypertension), थकान (fatigue), कमजोरी (weakness), अवसाद (depression) और अन्य विकारों को निशानी हो सकती है।

वसा का जमाव मुख्य रूप से जीवन शैली (lifestyle), भोजन की आदतों (food habits), पोषण आहार की कमी (lack of nutrition food), असंतुलित आहार (unbalanced diet), शारीरिक गतिविधि की कमी (lack of physical activity) पर निर्भर करता है। इसलिए, इस पर अच्छे तरीके से ध्यान देने से जांघ वसा को स्वाभाविक रूप से और तेज़ी से कम करने में मदद मिलेगी। आपके लिए यह आसान बनाने के लिए, इस ब्लॉग की जानकारी आपको जांघ वसा को कम करने में मदद (lack of physical activity) करेगी।

जांघ फैट को कम करने के 6 आसान तरीके

जैसा कि हम पहले के खंड में चर्चा करते थे, वजन कम करने के लिए व्यवस्थित रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जांघों पर वसा खोने के लिए आपके तरीकों में शामिल करने के लिए यहां महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं:

बिना व्यायाम के जांघों और कूल्हों को कैसे कम करें

  1. वजन और जांघ फैट को कम करने के लिए पोषण आहार।

वजन घटाने के उद्देश्य से पोषण संबंधी खाद्य पदार्थों को जानना महत्वपूर्ण है। जैसा कि हमने पहले चर्चा की है, कुल भार को कम करने के प्रयास, बदले में जांघों के आसपास के वजन को कम करते हैं। यहां आपकी मदद करने वालों में से कुछ हैं:

प्रोटीन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे मछली, दुबला चिकन, पनीर, दही, दूध, सेम, अंडे, नट और बीजों वाले प्रोटीन जैसे कि कद्दू, स्क्वैश, तरबूज के बीज आदि के साथ बीजें।

– मटर, सेम, मसूर जैसे फलियां अपने भोजन में शामिल करें। क्योंकि वे प्रोटीन, फाइबर और अन्य लाभकारी पोषक तत्वों पर उच्च हैं।

– फाइबर से समृद्ध फल और सब्जियां खाएं जैसे कि जामुन, आलू, सेब आदि। फाइबर से आपको आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है जो बदले में, भोजन का सेवन कम करता है।

– पूरी तरह से गेहूं के किस्मों, गाजर की छड़ें, सेब, ब्लूबेरी, जई, जौ, सोया खाद्य, मीठे आलू, नट्स, मीठे आलू, ब्रोकली जैसे कम कोलेस्ट्रॉल के भोजन का उपभोग करें।

– कम संतृप्त वसा जैसे सरसों के तेल, चावल की भूसी तेल, कैनोला तेल आदि तेलों का उपयोग करें।

चित्रों के साथ कूल्हों और जांघों को कम करने के लिए व्यायाम

  1. कुल वजन के साथ जांघ फैट कम करने के लिए व्यायाम

समुचित संतुलित आहार के साथ व्यायाम करने से जांघ वसा खोने में मदद मिलेगी और समग्र वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। इन अभ्यासों में पैर अभ्यास के व्यायाम, जांघ व्यायाम शामिल हैं।

जांघ फैट को कम करने के लिए व्यायाम

योग – निम्नलिखित योग और पैर के योग कुछ व्यायाम हैं: नाव का ढेर (boat pose), टिड्डी मुद्रा (locust pose), ऊपरी कुत्ते का ढेर (upward dog pose), त्रिभुज मुद्रा (triangle pose) और हल उपरोक्त छवि मुद्रा (plough pose)।

Comment here